VIPJobalert.com

Latest Job | Results | Admit Card

शबाना आजमी का आज जन्मदिन : Happy Birthday Shabana Azmi

शबाना आजमी का आज जन्मदिन : Happy Birthday Shabana Azmi

 

18 सितंबर 1950 को जन्मीं अभिनेत्री शबाना आजमी अपना 71वां जन्मदिन मना रही हैं। शबाना मशहूर शायर कैफी आजमी की बेटी हैं। उनके भाई बाबा आजमी सिनेमैटोग्राफर हैं। शबाना आजमी का बचपन कलात्मक माहौल में बीता।

 

मुंबई : अभिनेत्री का जन्म 18 सितंबर 1950 शबाना आज़मी अपना 71वां जन्मदिन मना रहे हैं। शबाना मशहूर शायर कैफी आजमी की बेटी हैं। उनके भाई बाबा आजमी सिनेमैटोग्राफर हैं। शबाना आजमी का बचपन कलात्मक माहौल में बीता। शबाना का बचपन अपने पिता, मशहूर शायर कैफी आजमी और मां थिएटर एक्ट्रेस शौकत आज़मी की देखभाल में बीता।

शबाना ने अपनी मां से मिली अभिनय प्रतिभा को सकारात्मक मोड़ देकर हिंदी फिल्म उद्योग में अपनी यात्रा शुरू की। पारंपरिक मुस्लिम परिवार से आने के बावजूद शबाना ने फिल्मी दुनिया में कदम रखा और हर किरदार में खुद को बेहतरीन साबित किया।

शबाना आजमी के जीवन से जुड़े कई ऐसे किस्से हैं जिनके बारे में शायद ज्यादातर लोग नहीं जानते होंगे। उनकी मां शौकत आजमी की आत्मकथा ‘कैफीन एंड आई मेमॉयर‘ से कई बातें पता चलती हैं। शौकत आजमी का 22 नवंबर 2019 को निधन हो गया। उन्होंने यह आत्मकथा 2005 में लिखी थी। आइए शबाना के जन्मदिन के मौके पर एक नजर डालते हैं उनकी जिंदगी की कुछ दिलचस्प बातों पर

शौकत ने आत्मकथा लिखी है। इसमें वह कहती हैं, ‘शबाना सोचती थी कि मैं बाबा (शबाना के छोटे भाई) को उनसे ज्यादा प्यार करती हूं। एक सुबह मैं शबाना (9) और बाबा (6) को नाश्ता दे रहा था। मैंने शबाना की थाली से टोस्ट लिया और बाबा को दे दिया। इस बार शबाना से कहो कि बाबा की बस जल्दी आएगी, इसलिए मैं उन्हें आपका टोस्ट दे रहा हूं। आपके पास अभी भी बहुत समय है। मैंने एलिस (नौकर) को एक और टोस्ट लाने के लिए भेजा और उसी क्षण शबाना चुपचाप नाश्ते की मेज से चली गई। एलिस जब वापस आई तो मैंने शबाना को फोन किया और कहा, आपका टोस्ट तैयार है। हालांकि, उस समय मैंने उसे बाथरूम से रोते हुए सुना और वहां भाग गया। उसने मेरी तरफ देखा और आंखों में आंसू लिए जल्दी से स्कूल चली गई।’

शौकत ने आगे लिखा, ‘इसके बाद शबाना स्कूल की लैब गई और वहां उन्होंने कॉपर सल्फेट खाया। उसकी सबसे अच्छी दोस्त परना ने मुझे बताया कि शबाना ने उससे कहा था कि मैं उससे ज्यादा बाबा को प्यार करती हूं। मैंने माथापच्ची से अपने माथे पर हाथ रखा।’

जब शबाना ने ट्रेन के आगे छलांग लगा दी

शबाना ने बचपन में एक बार फिर आत्महत्या की कोशिश की थी। शौकत ने किताब में लिखा है, ‘मुझे एक और घटना याद है, जब मैंने उसे उसके अशिष्ट व्यवहार के कारण घर छोड़ने के लिए कहा था। मुझे बाद में पता चला कि उसने ग्रांट रोड ट्रेन स्टेशन पर एक ट्रेन के सामने कूदने की कोशिश की थी। सौभाग्य से उनके स्कूल का चपरासी वहां एक हजार थे। उसने उसे खींच कर कहा, “बेबी, बेबी, तुम क्या कर रहे हो?” शबाना दूसरी बार बच गईं, लेकिन मैं परेशान हो गई।’

 

माता-पिता से कभी अतिरिक्त पैसे नहीं मांगे!

शौकत अपनी किताब में लिखते हैं कि शबाना बचपन से ही राजसी थीं। शौकत के मुताबिक, शबाना को जुहू से सांताक्रूज स्टेशन जाने के लिए रोजाना 30 पैसे मिलते थे। अगर उसे कुछ खाने की इच्छा होती तो वह पांच पैसे बचाने के लिए जुहू चौपाटी चली जाती। लेकिन उसने कभी अपने माता-पिता से अतिरिक्त पैसे नहीं मांगे। कभी अतिरिक्त पैसे की मांग नहीं की। इस बारे में सिर्फ शबाना की बेस्ट फ्रेंड परना ने ही उन्हें बताया था।

कॉफी 30 रुपये प्रतिदिन बिकती है!

शबाना हमेशा से परिवार की मदद के लिए पैसा कमाना चाहती थी। सीनियर कैंब्रिज में पहली कक्षा पास करने के बाद, शबाना ने कॉलेज में प्रवेश करने से पहले तीन महीने तक एक पेट्रोल पंप पर ब्रू कॉफी बेची। इससे उसे रोजाना 30 रुपये मिलते थे। उसने मुझे इस बारे में घर पर कभी नहीं बताया। एक दिन उसने यह सारा पैसा अपनी माँ को दे दिया, फिर उसने इसके बारे में पूछा। तब शबाना ने बताया कि कैसे उन्होंने तीन महीने हॉस्पिटैलिटी में बिताए।

 

शेखर कपूरसोबत रिलेशनशिप

शबाना आजमी ने एक इंटरव्यू में माना था कि वह ‘बैंडिट क्वीन’ जैसी फिल्मों के डायरेक्टर शेखर कपूर के साथ कई सालों से रिलेशनशिप में थीं। उनका ब्रेकअप भी सहमति से हुआ था। शबाना ने यह भी कहा था कि जब उनका ब्रेकअप हुआ था तब उन्होंने शेखर के साथ एक फिल्म की थी। उनके निर्देशक शेखर थे और उनकी पत्नी मेधा उनकी मदद कर रही थीं।

शशी कपूरवर क्रश

2004 में एक इंटरव्यू के दौरान शबाना ने स्वीकार किया कि शशि कपूर पर उनका क्रश था। शबाना ने कहा, ‘शशि और उनकी पत्नी जेनिफर हमारे फैमिली फ्रेंड थे। पृथ्वीराज कपूर मेरे माता-पिता के बगल में रहते थे और हर रविवार को जब शशि पापा से मिलने जाते थे, तो मैं उनके हस्ताक्षर के लिए एक फोटो खरीदता था।

शादी से पहले कई बार ब्रेकअप की कोशिश

2004 में एक साक्षात्कार के दौरान, शबाना ने कहा, “जावेद अक्सर अब्बा के पास कविताएँ लाते थे और उनसे सलाह लेते थे। जब मैंने उसे जाना, तो वह कुछ मजाकिया, मजाकिया और कुछ हद तक पिताजी जैसा था। यही कारण था कि मैं उसकी ओर आकर्षित हुआ। जावेद पहले से शादीशुदा था। इसलिए हमने कई बार ब्रेकअप की कोशिश की। बाद में उन्होंने अपनी पहली पत्नी को तलाक दे दिया और हमने 9 दिसंबर 1984 को शादी कर ली।’

जावेद अख्तर की पहली शादी हनी ईरानी से हुई थी। उनके दो बच्चे हैं। जावेद और हनी की शादी मार्च 1972 में हुई थी और 7 महीने बाद अक्टूबर 1972 में वे बेटी जोया के माता-पिता बने। उनके बेटे फरहान अख्तर का जन्म 1974 में हुआ था। खास बात यह है कि शबाना और जावेद के कोई संतान नहीं है।

Maharashtra Public Health Department Recruitment 2021

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Vipjobalert.com & copyright; 2021 About Us | Frontier Theme